हिंदुत्व के 11 कार्य: मोदी जी ने जिसे हिन्दुओं के लिए पूरा किया

0

मोदी के हिंदुत्व के 11 कार्य गिनवा दो।  अक्सर ऐसे तंज राजनितिक गलियारों से लेकर मोदी विरोधी चौपालों पर कसे जाते रहे हैं।  लोग यह भी पूछते कि मोदी ने हिंदुत्व के लिए क्या किया ?

मोदी का ब्यक्तित्व कभी उनके विरोधिओं द्वारा तो कभी समर्थकों द्वारा यह हमेशा बनाया जाता रहा है कि वो हिंदुत्व समर्थक हैं।

शायद यह दुर्भाग्य की ही बात है कि ऐसे लोग सही मायने में हिंदुत्व का अर्थ नहीं जानते।  हालाकि मोदीजी जहाँ कहीं भी जाते हैं, यह कहने से  कभी नहीं चुकते कि उनका काम सवा सौ करोड़ देश वासीओं को समर्थवान बनाना है।

इसी परिपेच्छ में आइये मोदी द्वारा किये गए उन 11 कार्यों को सूचि बद्ध करते हैं जिन्हे मोदी द्वारा हिंदुत्व के लिए या यूँ कहे हिन्दुओं की अस्मिता को बनाये रखने के लिए किये गए हैं।

हिंदुत्व विचारधारा

मोदी जितने मशहूर हैं वहीं  उनके विरोधी भी बहुत हैं। भारत में यह निश्चित रूप से कहा जा सकता कि  हिंदुत्व विचारधारा को मानने वाले लोगों की बहुतायत है।

हिन्दुओं  के तरफ से तथा मोदी समर्थकों के तरफ से शायद कह सकते हैं कि यह उन सवालों का जबाब होगा जो मोदीजी के  विरोधी चारो तरफ कटाछ करते फिरते हैं कि कोई उन्हें मोदी के हिंदुत्व के 11 कार्य गिनवा दे।

हिंदुत्व के 11 कार्य

हिंदुत्व के 11 कार्य जिन्हें  कहा जा सकता है कि मोदी ने हिन्दुओं के लिए पूरा किया, वे निम्न हैं :-

1.  मोदी वह पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने खुलेआम गेरूआ बस्त्र धारण किया।
2.  मोदी वह पहले प्रधान मंत्री हैं जिन्होंने रूद्राक्ष के मालाओं का गुच्छा किसी साधू की भाँति सार्वजनिक रूप से धारण किया तथा माथे पर चौड़ा चंदन का टीका लगाया।
3.  मोदी वह पहले प्रधान मंत्री हैं जिन्होंने बनारस, हिन्दूओं की तिर्थ स्थली में पुरे वैदिक विधान और मंत्रों के साथ गंगा की आरती की।
4.  मोदी वह पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने कुम्भ में जाकर स्नान किया जिससे हिन्दू दर्शन का प्रचार बढ़ा।
5.  मोदी वह पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने पब्लिकली मुसलमानों की टोपी पहनने से सरेआम इन्कार कर दिया। उन्होंने साबित किया कि प्रधानमंत्री को तुष्टीकरण की राजनीति नहीं करनी चाहिए।
6.  मोदी वह पहले प्रधान मंत्री है जिन्होंने हिन्दूओं के चारो धामों को आपस में वृताकार में जोड़ने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया जिससे हिन्दू  तिर्थ यात्रिओं की यात्रा में सुगमता प्रदान की जा सके।
7.  मोदी वह पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने जीवनदायनी माँ गंगा के सम्पूर्ण सफाई का बिणा उठाया और अब तक 60-70% काम पुरा कर चुके हैं।
8.  भारतीय इतिहास को काफी तोड़ा मरोड़ा गया है तथा पश्चिमी और बामपंथी इतिहासकारों द्वारा हिन्दू दर्शन तथा इनके मानवता के योगदान को नकारा गया है। मोदी ने विद्वानों की एक कमेटी गठित की है, जिससे भारतीय इतिहास की इन कमियों को दूर किया जा सके और उसे यथार्थ आधारित बनाया जा सके।
9.  हिन्दूओं को बड़ी मात्रा में कनभरसन का शिकार बनाया जा रहा था। मोदी ने ज्यादातर बीजेपी शासित राज्यों में एन्टी कनवर्सन एक्ट पास करवाया।
10.  मोदी ने गौरक्षा के कई कार्यक्रम चलवाए तथा गौ हत्या तथा गौ तस्करी करने वालों से सख्ति से निबटना शुरू किया।
11.  मोदी ने योगा को सनातनी हिन्दूत्व से जुड़े विषय के रूप में अंतराष्ट्रीय मंच पर एक उचित पहचान दिलवाया है।

हिंदुत्व के 11 कार्य जिन्हें  मोदी जी ने हिन्दुओं के लिए पूरा किया, इस विषय पर लिखने को तो बहुत कुछ है।  लेकिन फ़िलहाल सवाल के परिपेच्छ में सिर्फ 11 मुद्दे पर ही अपनी लेखनी को विराम देते हुवे बस इतना ही कहना चाहूंगा कि पहली बार किसी प्रधान मंत्री ने हिन्दुओं का मान बढ़ाया हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.